जयपुर के किले और महलों को देख अभिभूत हुए भूटान नरेश

http://i.picasion.com/pic75/ba021c81b673a182a282814f94cfbb80.gif
 सिटी पैलेस, जंतर मंतर और आमेर महल देखा नवविवाहित भूटान नरेश खेसर नामग्याल वांगचुक और उनकी पत्नी जेटसन पेमा वांगचुक ने
जयपुर। भूटान नरेश जिम्मे खेसर नामग्याल वांगचुक अपनी पत्नी जेटसन पेमा वांगचुक के साथ दो दिवसीय भ्रमण के लिए गुरुवार दोपहर जयपुर पहुंचे। गुरुवार दोपहर साढ़े तीन बजे विशेष रेल से नवविवाहित शाही दंपती गांधीनगर रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां पर उद्योग मंत्री राजेंद्र पारीक और मेयर ज्योति खंडेलवाल ने शाही दंपती का स्वागत किया। शाही दंपती रेलवे स्टेशन से सीधे होटल रामबाग पैलेस पहुंचे। शुक्रवार को शाही दंपती अपने तय समय सुबह 9 बजे से आधे घंटे देरी से सिटी पैलेस के दीवान ए खास गेट पर पहुंचे। यहां पर शाही दंपती का पूर्व राजकुमारी दिया, कुंवर नरेंद्र सिंह और पदमनाभ सिंह ने स्वागत किया।
इसके बाद दंपती ने सिटी पैलेस में वस्त्रागार, शस्त्रागार, सूरज निवास, चंद्र महल का भ्रमण किया। झरोखे से गोविंददेवजी के दर्शन किए। सिटी पैलेस भ्रमण के दौरान भूटान नरेश जयपुर राजपरिवार के शस्त्र देख अभिभूत हो गए। यहां पर उन्होंने एक मिनट का मौन रख महाराजा भवानी सिंह को श्रृंद्धाजलि दी।
इसके पश्चात शाही दंपती जंतर मंतर पहुंचे, जिन्हें वल्र्ड हेरिटेज गाइड यूनियन के अध्यक्ष बृजमोहन खत्री ने लघु सम्राट यंत्र (धूप घड़ी), ध्रुव दर्शक पट्टिका और उत्तरी गोलार्ध और दक्षिण गोलार्ध के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुराने समय में यंत्रों का अभाव होने पर समय की गणना और रात को ध्रुव तारा देखने के लिए इन यंत्रों को काम लिया जाता था। इससे भूटान दंपती बड़े प्रभावित हुए।

जंतर मंतर के बाद शाही दंपती आमेर महल पहुंचे। यहां उन्होंने शीश महल और शिलामाता के दर्शन किए। शीश महल का लाइव डेमो दिया गया, जिसमें उन्हें बताया गया कि सर्दियों में महाराजा रात्रि विश्राम शीश महल में करते थे, क्योंकि यह कांच का बना हुआ है। इससे यह जल्दी गर्म हो जाता है। इससे सर्दी नहीं लगती। शाही दंपती के लिए हाथी सवारी की व्यवस्था भी की गई, लेकिन दंपती ने सवारी करने से मना कर दिया।
Source: Naresh Vashishtha
Rajasthan GK- Click Here
Current India Gk- Click Hear
Online Job Work and Money - Click Here

New Currngt gk Info Visit - Click Here
http://i.picasion.com/pic75/ba021c81b673a182a282814f94cfbb80.gif

 
Design by Free WordPress Themes | Bloggerized by Lasantha - Premium Blogger Themes | Best Buy Coupons